रक्तदान महादान


Advertisements

जानें 10 चाइनीज मोबाइल कंपनी के बारे में जो भारत में दिखा रहे हैं दम


कुछ साल पहले चाइनीज फोन का नाम सुनते ही खराब क्वालिटी के सस्ते फोन लोगों के जहन में आते थे। परंतु अब समय बदल गया है और चीनी निर्माता भारत …

कुछ साल पहले चाइनीज फोन का नाम सुनते ही खराब क्वालिटी के सस्ते फोन लोगों के जहन में आते थे। परंतु अब समय बदल गया है और चीनी निर्माता भारत में आकर अपने फोन को अन्य एमएनसी के फोन से बेहतर बताने में नहीं चूक रहे हैं। वहीं खास बात यह भी कही जा सकती है कि इन फोन्स को भारतीय उपभोक्ता भी सराह रहे हैं। चाइनीज फोन की पुरानी छवि अब पूरी तरह से बदल गई है। आज उच्च से लेकर आरंभिक स्तर हर सेग्मेंट में चीनी निर्माताओं के फोन उपलब्ध हैं। आगे हमने ऐसे ही 10 चीनी मोबाइल फोन निर्माताओं का जिक्र किया है जिन्होंने हाल में भारतीय मोबाइल जगत में दस्तक दिया है।

1. ओपो: चीन की प्रमुख मोबाइल फोन निर्माता कंपनी ओपो ने भारत में उच्च रेंज के फोन के साथ दस्तक दिया था। कपंनी ने ओपो एन1 माॅडल को भारतीय बाजार में पेश किया था जिसमें रोटेटिंग कैमरा उपलब्ध था। ओपो के पास फिलहाल उच्च से लेकर मध्य और आरम्भिक श्रेणी तक के फोन उपलब्ध हैं। ओपो के फोन खास कर आॅफलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं।

2. शियाओमी: पिछले एक साल में जितना नाम इस चीनी कंपनी ने कमाया है उतना शायद किसी ने कमाया हो। कंपनी ने खासतौर से आॅनलाइन स्टोर में दस्तक दिया है। भारत में शियाओमी ने मी3 माॅडल के साथ शुरुआत की थी और अब तक छह से ज्यादा माॅडल पेश कर चुकी है। शियओमी ने अब तक 25,000 रुपए से कम कीमत के ही फोन को भारत में पेश किया है और आगे भी कंपनी की यही योजना है।

3. वीवो: ओपो की तरह चीनी निर्माता वीवो ने भी आॅफलाइन स्टोर में ही दस्तक दिया है। कंपनी के पास 30,000 रुपए से लेकर 6,000 रुपए तक के फोन हैं। भारत में इसने शुरुआत विश्व के सबसे स्लिम फोन से की थी।

4. वनप्लस: वनप्लस भी सिर्फ आॅनलाइल स्टोर पर ही रहना चाहता है। कंपनी ने अब तक भारत में 20 हजार रुपए के रेंज में एक ही फोन लाॅन्च किया है लेकिन इसी के बदौलत काफी लोकप्रियता बटोर गया। भारतीय बाजार में वनप्लस वन नाम से उपलब्ध यह फोन अमेजन डाॅट इन के साथ उपलब्ध है। आगे भी कंपनी के फोन इसी रेंज में लॉन्च होंगे।

5. मैजु: चीनी में मैजु को शियाओमी का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी माना जाता है और भारत में भी यह कंपनी उसी के टक्कर में है। कंपनी ने अब तक भारत में सिर्फ एक फोन को पेश किया है। मैजु एम 1 नोट नाम से उपलब्ध इस फोन की कीमत 11,999 रुपए है और कंपनी फिलहाल एक्सक्लूसिव आॅनलाइन ही रहना चाहती है।

6. कूलपैड: कुछ साल पहले कूलपैड के फोन रिलायंस और स्पाइस के साथ आते थे लेकिन इस चीनी निर्माता ने इस साल भारत में दस्तक दिया है। कंपनी ने आरंभिक और मध्य स्तर के फोन से शुरुआत की है और यह भी फिलहाल शियाओमी की तरह आॅनलाइन ही रहना चाहती है। कूलपैड के फोन स्नैपडील के साथ उपलब्ध हैं।

7. फीकाॅम: इस साल भारत में दस्तक देने वाली चीनी कंपनियों में फीकाॅम का भी नाम आता है। कंपनी ने फिलहाल अमेजन डाॅट इन के साथ मिलकर एक फोन लाॅन्च किया है। फीकाॅम द्वारा लाॅन्च पैशन 660 माॅडल 10,999 रुपए में उपलब्ध है।

8. आॅनर: आॅनर नाम नया है लेकिन इसके पीछे कंपनी बड़ी पुरानी है। यह चीनी निर्माता कंपनी हुआवई का ब्रांड है और कंपनी आॅनर ब्रांड के तहत कई फोन लाॅन्च कर चुकी है जिसमें 5,000 रुपए से लेकर 26,000 रुपए तक के फोन शामिल हैं। आॅनर को हुआवई ने खास तौर से आॅनलाइन के लिए बनाया है।

9. नुबिआ: यह जेडटीई का ब्रांड है जिसने इस साल भारत में दस्तक दिया है। नुबिआ के फोन भी सिर्फ आॅनलाइन उपलब्ध होंगे। कंपनी अब तक दो फोन भारत में पेश कर चुकी है। आरंभिक और मध्य रेंज के ये फोन अमेजन पर उपलब्ध हैं। आगे भी कंपनी की योजना 20,000 रुपए से नीचे के फोन में रहने की है।

10. ऐलीफोन: यह नाम सबसे नया है। कंपनी ने अभी हाल में ही दस्तक दिया है और अन्य चाइनीज निर्माताओं की तरह फिलहाल एलीफोन भी सिर्फ आॅनलाइन पर रहना चाहता है। कंपनी ने 10,000 रुपए से कम के बजट में फोन लाॅन्च किया है।

इनके अलावा भी लेनोवो और जियोनी जैसे कुछ बड़े चाइनीज ब्रांड हैं जो कुछ साल पहले भारत में दस्तक दे चुके हैं। जियोनी खास तौर से आॅफलाइन रिटेल में है जबकि लेनोवो आॅफलाइन और आॅनलाइन दोनों सेग्मेंट में उपलब्ध है।

ख़ुशी


​मै #रंग हूँ…

      अपने #दोस्तों के चेहरे का,

जितना वो #खुश रहेंगे …

 उतना मैं #निखरता जाऊँगा… #जय_श्री_राम

राघव कोठारी

दोस्तों


​मूठ्ठी भर #दोस्त ही तो है, बस #जायदाद हमारी.. 🙂
सही कहाँ ना #दोस्तों …..

Heartiest Tributes to Dr. Shyama Prasad Mukherjee on his birth anniversary


Heartiest Tributes to Dr. Shyama Prasad Mukherjee on his birth anniversary

image

Raghav Kothari

नव वर्ष मंगलमय 2015


लो फिर आ गया है नया साल
खुशियों की बोछार लिये
आओ करें स्वागत इसका
जला कर नई उमिदों के दिये
आओ करें बस यही दुआ

नव वर्ष मंगलमय हो सब के लिये

हर सिर पे हो छत
रोटी हो खाने के लिये
कपड़ा हो तन ढकने के लिये
न हो झगड़ा धर्म के नाम पर
न लड़ाई हो शोहरत के लिये
बहु बेटी का सम्मान हो
वो भी सर उठा के जिये
आओ करें बस यही दुआ

नव वर्ष मंगलमय हो सब के लिये

राघव कोठारी
भीलवाड़ा

image

Raghav Kothari

Happy mahashiva ratri 2015


प्रगति से जीवन घिरा रहे
घर धन धान्य से भरा रहे
इस महाशिवरात्रि की यही शुभकामना
आपका कोई ख्वाब ना अधूरा रहे.

शिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें!

image

Raghav Kothari

" Rock The World "

%d bloggers like this: